FRDI Bill – क्या अब आपका बैंकों में जमा पैसा होगा जब्त ?

FRDI Bill – क्या अब आपका बैंकों में जमा पैसा होगा जब्त ?

Share the News and Let the people know the truth

 

 

एक सर्वे के अनुसार 95% भारतियों का पैसा बैंकों में जमा है। हम लोग इस विश्वास के साथ अपना पैसा बैंको में जमा करते हैं कि हमारा जमा किया हुआ पैसा बैंकों में पूरी तरह से सुरक्षित है। और हम जब चाहेंगे उस पैसे को बैंक से निकाल सकते हैं। लेकिन अगर कोई आपसे कहे, कि FRDI Bill के पास होने किए बाद बैंक अगर दिवालिया हो जाता है तो वह अपनी स्थिति सुधारने के लिए आपका बैंकों में जमा पैसा भी जब्त कर सकते हैं।

FRDI Bill के बारे में सोशल मीडिया पर फैली अफवाह:

आजकल सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट पर Financial Resolution and Deposit Insurance (FRDI) Bill 2017 के बारे में एक अफवाह शेयर की जा रही है। अफवाह के मुताबिक हमारे द्वारा बैंक अकाउंट में जमा किया गया पैसा भविष्य में सुरक्षित नहीं रहेगा। अफवाह में लोगों का दावा है कि FRDI Bill के अनुसार अगर बैंक भविष्य में दिवालिया हो जाता है तो बैंक हमारी जमा राशि जब्त कर सकती है या यह तय कर सकती है कि वह हमें कितना वापस लौटाएगी।

यदि आप हमारे लेख पसंद करते हैं, तो फेसबुक पर verifykhabar को लाइक करें।

 

FRDI bank

अफवाह के मुताबिक अगर आपने अपने बैंक खाते में 10 लाख जमा कर दिए थे और बैंक दिवालिया हो जाता है तो उस मामले में आपको बैंक से केवल 1 लाख रुपये मिलेगा, शेष राशि बैंक द्वारा जब्त कर ली जाएगी। लोग इस अफवाह को सोशल मीडिया में कुछ इस तरह शेयर कर रहे हैं।

 

FRDI bill

क्या है FRDI Bill:

FRDI बिल बैंक जैसे वित्तीय कम्पनी की विफलता में की जा रही सुधारत्मक कार्यवाही की निगरानी के लिए किया जाने वाला प्रस्ताव है। FRDI वित्तीय कंपनियों के जोखिम कारकों के आधार पर वर्गीकरण करेगा। महत्वपूर्ण कंपनियों के मामले में, निगम को एक वर्ष के भीतर मुद्दों को सुलझाने और हल करने का अधिकार दिया जाएगा। विधेयक निगम को सुधारात्मक कार्यों जैसे कि विलय या अधिग्रहण, परिसंपत्तियों को स्थानांतरित करना, दूसरी फर्म को देनदारों के लिए सक्षम बनाता है।

 

ये भी पढ़ें: क्या विजय माल्या ने चुकाई भागने की कीमत ???

 

FRDI Bill के बारे में अफवाह का वायरल सच:

वास्तविक्ता में FRDI बिल में सुरक्षा की नज़र से कोई ख़ास अंतर नहीं है। FRDI बिल में पुराने बिल की अपेक्षा जमाकर्ताओं के लिए ज्यादा सुरक्षा का ध्यान दिया गया है।

  1. Even as per present rule deposits with banks are insured upto Rs. 1 Lakh. Same protection will be continue under the FRDI bill.
  2. The uninsured depositors, that is, beyond Rs. 1 lakh, of a banking company are treated on par with unsecured creditors under the present law and paid after preferential dues, including government dues, in the event of its liquidation. As per the provisions of the FRDI Bill, the claims of uninsured depositors in the case of liquidation of a bank will be higher than those of the unsecured creditors and Government dues. Therefore, the rights of uninsured depositors will be better protected and such depositors will have an elevated status in the FRDI Bill compared to the existing legal arrangements.
  3. Thus, the interests of depositors (both insured and uninsured) would be better protected under the FRDI Bill.

तो अब, FRDI bill के मुताबिक जमाकर्ता अधिक सुरक्षित होंगे और FRDI बिल के बारे में और अधिक जागरूक होने के लिए, आप भारत सरकार के नीचे दी गई आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

URL: http://dea.gov.in/sites/default/files/PressRelease02012018.pdf

FRDI की अफवाह के बारे में सरकारी बयान:

FRDI के बारे में, वित्त मंत्री “अरुण जेटली” ने घोषणा की। कि सरकार ग्राहकों द्वारा किए गए जमा की पूरी तरह से रक्षा करेगी। श्री जेटली के मुताबिक सोशल मीडिया पर अफवाहें बिल के प्रावधानों के बारे में फैल रही हैं। लेकिन सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों को मजबूत करने और खाता धारकों के अकाउंट की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Share the News and Let the people know the truth
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this:
Read previous post:
50 और 200 रुपये के नकली नोट बनाने वाले कारखाने का वायरल सच

    इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। और उस वीडियो के माध्यम से लोग...

Close