श्रीनगर से लेह केवल 15 मिनट में – वायरल सच

श्रीनगर से लेह केवल 15 मिनट में – वायरल सच

Share the News and Let the people know the truth

 

 

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6,098 करोड़ रुपये के राशि की मंजूरी एशिया के सबसे लंबे Zojila Pass tunnel के निर्माण के लिए दे दी है। इस निर्माण के बाद Zojila Pass tunnel की दूरी जोकि 3.5 घंटों में पूरी होती है वह सिर्फ अब 15 मिनट में ही पूरी हो जाएगी।

श्रीनगर से लेह केवल 15 मिनट में – एक अफवाह

इस योजना की मंजूरी के बाद टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया कि इस निर्माण के बाद श्रीनगर से लेह तक की दूरी तय करने में सिर्फ 15 मिनट ही लगेंगे।

यदि आप हमारे लेख पसंद करते हैं, तो फेसबुक पर verifykhabar को लाइक करें।

timesofindia-srinagar-to-leh-in-15mins

कुछ अन्य न्यूज़ साइट्स जिनमें अनुयायियों की अच्छी संख्या काफी ज्यादा है, उन्होंने भी यह रिपोर्ट अपनी अपनी साइट्स पर शेयर किया। WION न्यूज़ जिसके फेसबुक पर 327,554 अनुयायी हैं, उसने कुछ इस तरह इसकी सूचना दी है।

 

srinagar-to-leh-wion

NewsHead.in ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6,090 करोड़ रुपये की Zojila Pass tunnel परियोजना को मंजूरी दी। जिसके बाद श्रीनगर और लेह के बीच का समय 3.5 घंटों से घटकर 15 मिनट रह जाएगा।

हालांकि टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने बाद में एक अपने पोस्ट को सही करते हुए गलत पोस्ट के लिए माफ़ी मांगी: “इस एजेंसी द्वारा कहानी का एक पूर्व संस्करण गलत तरीके से उल्लेख हुआ, कि श्रीनगर और लेह के बीच का समय 15 मिनट तक हो जाएगा। जबकि हक़ीक़त में जोजिला पास सुरंग के बीच की दूरी को तय करने में 3.5 घंटों की जगह 15 मिनट ही लगेंगे। त्रुटि के लिए खेद है।”

ये भी पढ़ें: 2017 के सबसे प्रचलित 10 फेक न्यूज़  

 

श्रीनगर से लेह केवल 15 मिनट में – खबर की हक़ीक़त:

  1. जोजिला सुरंग की दूरी तय करने में अब 3.5 घंटों की जगह 15 मिनट का समय लगेगा।
  2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने श्रीनगर-लेह खंड पर एनएएच को जोड़ने वाले दृष्टिकोण को छोड़कर समानांतर एस्केप (एग्रेस) सुरंग के साथ द्वि-दिशात्मक जोजिला टनल के निर्माण, संचालन और रखरखाव की मंजूरी दे दी है।
  3. यह परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के माध्यम से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटी और एच) द्वारा लागू की जाएगी और इसके सात साल में पूरा होने की उम्मीद है।
  4. जोजिला श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जो भारी बर्फबारी और हिमस्खलन से कश्मीर से लेह-लद्दाख क्षेत्र को काटने के कारण सर्दियों में (दिसंबर से अप्रैल) बंद रहता है।

सोशल मीडिया पर वायरल:

केन्द्रीय मंत्री स्मृती ईरानी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “15 मिनट में श्रीनगर से लेह में: कैबिनेट ने जोजिला पास टनल परियोजना को मंजूरी दी” और स्मृति ईरानी ने TimesofIndia की पोस्ट को करते हुए यह दावा किया।

smriti-irani-srinagar-to-leh

 

स्मृति ईरानी की यह tweet बहुत तेजी से वायरल हुई। नितिन ए गोखले “राष्ट्रीय सुरक्षा विश्लेषक” ने स्मृति ईरानी से ट्वीट को ठीक करने के लिए कहा।

nitin-srinagar-to-leh-15-minutes

srinagar-to-leh-15-minutes

Srinagar to leh smriti irani trolled

 

इन सब के बाद भी स्मृति ईरानी ने न तो अपनी tweet ठीक की और न ही उसे डिलीट किया। खैर 😛


Share the News and Let the people know the truth
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this:
Read previous post:
ताजमहल को पाकिस्तान शिफ़्ट करेगी योगी सरकार – सच या एक अफवाह

    ताजमहल को पाकिस्तान शिफ़्ट करेगी योगी सरकार - एक अफवाह कुछ दिनों पहले जब योगी जी ने ताजमहल को पर्यटन-स्थलों की...

Close